मेंरिचर्ड डिच का नवीनतम एसआई मीडिया कॉलम , समाचार टूट गया है कि ईएसपीएन ने अंततः एनबीए फाइनल के अपने कवरेज के लिए एक अभिनव, दिलचस्प और जोखिम भरा किराया बनाया है। नहीं, यह एक पेशेवर कार्निवल बार्कर या यहां तक ​​कि एक पूर्व या वर्तमान खिलाड़ी/कोच नहीं है। इसके बजाय, ईएसपीएन ने एनबीए फाइनल के दौरान खेल से पहले और बाद के विश्लेषक के रूप में हाल की स्मृति में सबसे हाई-प्रोफाइल, विवादास्पद अधिकारियों में से एक स्टीव जेवी को काम पर रखा है। हालांकि यह कदम कुछ के लिए मामूली लग सकता है, यह ईएसपीएन के प्रसारण की गुणवत्ता और एनबीए की विश्वसनीयता दोनों के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।

बेशक, जेवी की भर्ती फॉक्स के माइक परेरा से प्रेरित है, जो एनएफएल के पूर्व प्रमुख हैं, जो किसी भी खेल में किसी भी नेटवर्क पर सबसे महत्वपूर्ण ऑन-स्क्रीन आंकड़ों में से एक बन गए हैं। परेरा के अनूठे दृष्टिकोण ने उन्हें प्रशंसकों और उद्घोषकों को समान रूप से शिक्षित करने की अनुमति दी है क्योंकि उन्होंने दर्शकों को रीप्ले और नियमों के विवादों के माध्यम से निर्देशित किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि जेवी ईएसपीएन के लिए एनबीए फाइनल के दौरान सबसे महत्वपूर्ण कॉल पर एक अधिकारी के दृष्टिकोण के साथ प्रशंसकों को प्रदान करने के लिए एक समान भूमिका निभाएगा।

एक बार के लिए, ईएसपीएन एनबीए के अपने कमजोर स्टूडियो कवरेज को मजबूत करने के लिए एक ठोस निर्णय ले रहा है। एनबीए के अंदर अपनी खुद की गतिशील केमिस्ट्री बनाने के लिए एक पारंपरिक मेजबान को छोड़ने का उनका निर्णय काफी हद तक अप्रभावी रहा है। साथ ही, मैजिक जॉनसन यह साबित करना जारी रखता है कि स्टार खिलाड़ी टेलीविजन में सर्वश्रेष्ठ बदलाव क्यों नहीं करते हैं। हालांकि, लेकर्स की कम से कम अनुपस्थिति उनके हितों के टकराव को दूर करती है। जेवी का समावेश अंततः ईएसपीएन पर एनबीए को टर्नर में उनकी प्रतिस्पर्धा से कुछ अलग और बेहतर देता है।

 

लेकिन, यह कदम ईएसपीएन के लिए "स्लैम डंक" (स्पष्ट वाक्य के लिए खेद है) नहीं है। जबकि जेवी को अक्सर लीग के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों में से एक माना जाता था, वह अपने त्वरित ट्रिगर और "मुझे देखो" रवैये के लिए जाना जाता था। यह तड़क-भड़क एक शानदार विश्लेषक बन सकती है। लेकिन, जैसा कि डिट्सच हमें याद दिलाता है, जेवी ने अतीत में शुभंकर और उद्घोषक दोनों को हास्यास्पद रूप से बाहर कर दिया था और उस पर संदेह थाएलन इवरसन के साथ लंबे समय से चल रहा झगड़ा . स्टार खिलाड़ियों के स्थानापन्न के संदर्भ में डिट्स के लेख में जेवी का उद्धरण भी वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है:

" मेरा मानना ​​है कि जब आपके पास महान खिलाड़ी होते हैं, तो वे खेल को आसान बनाते हैं। वे महान काम करते हैं और लोग इससे चकित होते हैं... क्या इसका मतलब यह है कि मुश्किल नाटक नहीं होंगे? नहीं, लेकिन वे जितने बेहतर खिलाड़ी हैं, खेल के लिए मेरे अनुभव में काम करना उतना ही आसान है।"

क्या जेवी अपने पूर्व सहयोगियों की आलोचना करने में सक्षम होंगे यदि वे लेब्रोन और ड्यूरेंट को बहुत अधिक स्टार उपचार देते हैं? यह वास्तव में ऐसा नहीं लगता है। स्पष्ट रूप से उड़ाए गए कॉल के बारे में क्या? जेवी के अनुसार, वह प्रशंसकों को "10 में से 9 बार" बता पाएंगे कि एक रेफरी ने कॉल को क्यों उड़ाया होगा। लेकिन, क्या जेवी अपने साथी जेब्रा को बुलाने के लिए तैयार और सक्षम होगा? जब जेवी ईएसपीएन पर प्रीमियर करता है तो इन सवालों के जवाब जल्दी से दिए जाने चाहिए।

हालांकि, डेविड स्टर्न और एनबीए के लिए दांव ईएसपीएन की तुलना में बहुत अधिक हैं। साधारण कारण? जेवी एनबीए अधिकारियों के प्रति संदेह की संस्कृति के खिलाफ सबसे अच्छा खंडन होगा जो टिम डोनाघी के बाद से ही बढ़ गया है। किसी भी कारण से (ठीक है, वास्तव में कई हैं), एनबीए के पास किसी भी अन्य खेल की तुलना में अधिक साजिश सिद्धांत हैं। अकेले पिछले वर्ष में, डेविड स्टर्न ने मूल रूप से क्रिस पॉल को लेकर्स से दूर ले लिया है, पूर्व में लीग के स्वामित्व वाले हॉर्नेट ने ड्राफ्ट लॉटरी जीती है, और मियामी हीट ने राक्षस टीवी रेटिंग सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर एनबीए फाइनल में अपना रास्ता बना लिया है।

अलगाव में इनमें से कोई भी घटना संदिग्ध नहीं लगती है। लेकिन, डेविड स्टर्न के नेतृत्व में सुविधाजनक घटनाओं के इतिहास के साथ उन्हें एक साथ ले जाएं और प्रशंसक एनबीए को पार्ट स्पोर्टिंग रियलिटी, पार्ट रियलिटी टीवी के रूप में देखने के आदी हो गए हैं। सबसे आम शिकायत संदिग्ध कार्यवाहकों की रही है जो स्टार खिलाड़ियों, मार्की टीमों, प्लेऑफ़ श्रृंखला का विस्तार, या उपरोक्त सभी के पक्ष में है। इन प्लेऑफ़ में अधिकारियों की आलोचना बुखार की पिच तक पहुँच गई है। यहां तक ​​​​कि जब इस पोस्ट सीजन में एक स्टार खिलाड़ी के खिलाफ कॉल गए हैं (लेब्रोन जेम्स को गेम 4 में फॉलिंग आउट देखें), प्रशंसकों ने स्पष्ट रूप से असंगत कार्य करने के कारण शिकायत की है। लेकिन हे, कम से कम वे पैकियाओ-ब्रैडली लड़ाई के न्यायाधीशों से बेहतर हैं।

खिलाड़ियों की अद्भुत एथलेटिक क्षमता के साथ संयुक्त खेल की असाधारण गति के कारण बास्केटबॉल अब तक का सबसे कठिन पेशेवर खेल है। इस प्रकार, खेल के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों में से एक का जोड़ा परिप्रेक्ष्य इन प्लेऑफ़ के दौरान प्रशंसकों द्वारा दर्ज की गई कुछ शिकायतों को असंगत कॉल के लिए दर्ज कर सकता है।

यदि जेवी वस्तुनिष्ठ और पारदर्शी हो सकता है, तो वह ईएसपीएन के कवरेज के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है और एनबीए की अखंडता के आसपास के निरंतर प्रश्नों का उत्तर हो सकता है। दूसरी ओर, यदि जेवी विवाद से दूर भागता है या ऐसा लगता है कि वह लीग के लिए कंपनी की लाइन पर चल रहा है, तो प्रशंसक नवीनतम एनबीए साजिश सिद्धांत के पक्ष में उसे जल्दी से अनदेखा कर देंगे।

[स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड]

टिप्पणियाँ बंद हैं।