फॉर्मूला 1'sरिकॉर्ड अमेरिकी रेटिंग का वर्षछुट्टियों के सप्ताहांत में जारी रहा, जिसमें ईएसपीएन के मोनाको ग्रांड प्रिक्स का कवरेज औसत 1.4 मिलियन दर्शकों के साथ था।

F1 कैलेंडर पर सबसे प्रतिष्ठित दौड़ में से एक के अमेरिकी दर्शकों के लिए यह एक नया केबल उच्च है। ईएसपीएन, जाहिर तौर पर, इस पर काफी गर्व था कि आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की:

रविवार, 29 मई को बारिश से विलंबित फॉर्मूला 1 मोनाको ग्रांड प्रिक्स का ईएसपीएन का सीधा प्रसारण, औसतन 1.4 मिलियन दर्शकों, रिकॉर्ड पर दौड़ के लिए सबसे बड़ा लाइव केबल दर्शक और ऐतिहासिक दौड़ का दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला सीधा प्रसारण था। ईएसपीएन2 पर प्रसारित रेस के 2021 संस्करण की तुलना में दर्शकों की संख्या 43 प्रतिशत अधिक थी और औसतन 977,000 दर्शक थे।

बारिश की देरी को छोड़कर, रेस टेलीकास्ट ने औसतन 1.6 मिलियन दर्शकों को सुबह 10 बजे से दोपहर ET तक देखा क्योंकि मेक्सिको के सर्जियो पेरेज़ ने जीत हासिल की। दौड़ शुरू होने से पहले बारिश की देरी के दौरान, कार्रवाई शुरू होने की प्रतीक्षा में 8:53 से 10 बजे तक 1.2 मिलियन को ट्यून किया गया था। दर्शकों ने सुबह 10:30-10:45 बजे तिमाही घंटे में 1.8 मिलियन दर्शकों तक पहुंच बनाई।

"केबल" का योग्य उपयोग उत्साह को थोड़ा कम करता है, लेकिन दूसरी ओर, यह अभी भी बहुत अधिक कारक है। 2022 में ईएसपीएन केबल ऑडियंस की तुलना लगभग एक दशक पहले एनबीसी ऑडियंस के नेटवर्क से करना सफलता को आंकने का एक उचित तरीका नहीं है। (यह भी एक आसान उदाहरण है कि क्यों रेटिंग प्रवचन को पार्स करना मुश्किल है, और अक्सर लोगों द्वारा जानबूझकर या अनजाने में गलत व्याख्या की जाती है।)

सबसे उत्साहजनक: जनसांख्यिकी, जो अधिक प्रतिष्ठित आयु समूहों में साल-दर-साल जारी रहती है:

इस साल 1.4 मिलियन दर्शकों का मौसमी औसत 2021 सीज़न की पहली सात दौड़ के 948,000 औसत से 45 प्रतिशत बड़ा है और 2021 के लिए 949,000 सीज़न-लंबे औसत से 45 प्रतिशत अधिक है, जो कि यूएस पर अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला F1 सीज़न था। टेलीविजन।

ईएसपीएन का फॉर्मूला 1 प्रसारण भी युवा दर्शकों को आकर्षित करना जारी रखता है - 18-49 जनसांख्यिकीय उम्र के व्यक्तियों में दौड़ का औसत 595,000 दर्शकों का था, जो पिछले सीज़न की दौड़ के औसत 411,000 से 45 प्रतिशत अधिक था। ईएसपीएन सीजन की पहली छह दौड़ के माध्यम से 12-34 आयु वर्ग के व्यक्तियों में प्रति दौड़ में औसतन 319,000 दर्शकों का था, जो 2021 की पहली छह दौड़ के लिए 174,000 के औसत से 84 प्रतिशत अधिक था।

बारिश में देरी दुर्भाग्यपूर्ण थी, और शायद कुछ दर्शकों के योग को प्रभावित कर सकती थी। लेकिन, दूसरी ओर, इसने कुछ काफी मनोरंजक टेलीविजन का नेतृत्व किया, जिसमें स्काई स्पोर्ट्स के कमेंटेटरों ने खुले तौर पर खेल के शासी निकाय को रेसिंग प्राप्त करने की सलाह दी, इसके बाद गीले-मौसम की रणनीति की साज़िश हुई। (जिसे फेरारी ने विफल कर दिया, जिससे एक योग्य सर्जियो पेरेज़ ने रेड बुल के लिए जीत हासिल की।)

F1 अधिकारों के साथ वर्तमान में पुन: बातचीत की जा रही है, और ESPN उन पर (स्पष्ट कारणों से) लटकने की तलाश में है, यह अभी तक एक और उदाहरण है कि आने वाले वर्षों में वे इतने मूल्यवान क्यों हो सकते हैं। एक निश्चित बिंदु तक, अमेरिका में F1 की वृद्धि थोड़ी अधिक हो सकती है; हाँ, यह दौड़ के दिनों में पूरे ट्विटर पर है, लेकिन ट्विटर वास्तविक जीवन नहीं है।

उस ने कहा, संख्या यहाँ झूठ नहीं है। सुधार (विशेषकर प्रमुख जनसांख्यिकी में सुधार) स्पष्ट है। यह देखते हुए कि खेल ही स्पष्ट रूप से अमेरिकी बाजार में बढ़ते जोखिम में निवेशित है, इसे एक प्रमुख विकास अवसर के अलावा किसी अन्य चीज के रूप में देखना मुश्किल है, भले ही वह विकास रेटिंग के पक्ष में अलग दिखता हो, जैसे कि 2002 में होता।

[ईएसपीएन]

Jay Rigdon . के बारे में

जे द कमबैक के लिए एक लेखक और संपादक हैं, और अवफुल अनाउंसिंग में एक योगदानकर्ता हैं। वह एक मजबूत तैराक नहीं है।