जबकि ईएसपीएन के पास 2003-04 सीज़न के बाद से इस मौजूदा सीज़न तक एनएचएल अधिकार नहीं थे, फिर भी कंपनी में बहुत से प्रमुख लोग थे जो हॉकी से प्यार करते थे और भावुक थे। जॉन बुकीग्रॉस उन आंकड़ों में से एक हैं: उन्होंने 1996 में ईएसपीएन के साथ शुरुआत की और मेजबानी कीएनएचएल आज रात तब से 2004 तक, लेकिन ईएसपीएन के पास अब एनएचएल अधिकार नहीं होने के बाद भी हॉकी को बढ़ावा देना जारी रखा। खेल को कवर करने के अलावाखेल केंद्र उस समय के दौरान, उन्होंने 2016 में हॉकी के विश्व कप से लेकर वार्षिक एनसीएए फ्रोजन फोर तक ईएसपीएन पर अन्य हॉकी स्पर्धाओं के लिए प्ले-बाय-प्ले किया, और उन्होंने 2001-17 से अपनी डिजिटल साइट के लिए नियमित एनएचएल कॉलम लिखे। लेकिन ईएसपीएन के साथ अब एक एनएचएल अधिकारधारक इस सीज़न के साथ फिर से शुरू हो रहा है, बुकीग्रॉस नेटवर्क के लिए गेम बुला रहा है और साथ ही साथ अपने स्टूडियो शो में भी दिखाई दे रहा हैबिंदु . उन्होंने हाल ही में एए से बात की, और कहा कि नेटवर्क पर एनएचएल की वापसी उनके लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है।

"यह बिल्कुल शानदार रहा है। 25 वर्षों से ईएसपीएन में होने के कारण, मेरे करियर में इससे बेहतर समय नहीं आ सकता था। 25 वर्षों तक एक ही स्थान पर रहने के बाद अपनी नौकरी के साथ फिर से सक्रिय होने के लिए, यह शायद बहुत दुर्लभ है। मैं बस आभारी हूं कि मैं उस कंपनी को छोड़े बिना फिर से सक्रिय हो पाया, जिसके लिए मैंने इतने लंबे समय तक काम किया है। मेरे करियर के इस पड़ाव पर, यह बिल्कुल सही समय था। ”

बुकीग्रॉस ने कहा कि उन्हें लंबे समय से हॉकी का शौक था, और वह इसे फिर से एक अधिकारधारक नेटवर्क के हिस्से के रूप में कवर करने के लिए रोमांचित हैं।

"मैंने हमेशा हॉकी से प्यार किया है, मैं खेल के साथ बड़ा हुआ हूं, और अब इसे कवर करने में सक्षम होने के लिए, एक अधिकार धारक होना बहुत अच्छा है। एक अधिकार धारक होने जैसा कुछ नहीं है, खासकर जब आप किसी ऐसे खेल के आसपास हों जिसे आप पसंद करते हैं। ... और जैसा कि हम एक अधिकारधारक के रूप में इस पहले वर्ष से गुजरे हैं, विभिन्न क्षेत्रों में जा रहे हैं, हमारा हमेशा खुले हाथों और एक लाल कालीन के साथ स्वागत किया जाता है। यह वास्तव में गर्म और आरामदायक है, और वास्तव में अच्छा है। एक तरह का हनीमून पीरियड होता है, जिसकी कोई भी सराहना करेगा। और 25 वर्षों के बाद, लोगों से उस तरह का स्वागत करना बहुत अच्छा है, थके हुए आदमी के रूप में नहीं, जो हमेशा के लिए रहा है, बल्कि किसी तरह फिर से एक नया चेहरा है। ”

लेकिन उन्होंने कहा कि ईएसपीएन पर एनएचएल अधिकारों के बिना वर्षों ने वास्तव में उनके लिए ठीक काम किया, क्योंकि इससे उन्हें कंपनी में अन्य जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने और अन्य हॉकी आयोजनों पर कुछ प्ले-बाय-प्ले अनुभव प्राप्त हुआ, जिससे उन्हें एनएचएल को कॉल करने की स्थिति मिली। खेल अब।

"यह शायद अच्छी बात है कि यह 2004 में वापस चला गया, क्योंकि मैं इस पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम थाखेल केंद्र और वहाँ सीढ़ी चढ़ना, और शायद मैं कभी नहीं होता अगर हॉकी इन सभी वर्षों में रहती। शायद यह अच्छा था। और फिर मैं कॉलेज हॉकी से जुड़ गया, एनएचएल हारने के कुछ साल बाद मैंने प्ले-बाय-प्ले करने के लिए कहा, इसलिए मैं प्ले-बाय-प्ले के साथ 15 से अधिक वर्षों से कॉलेज हॉकी कर रहा हूं, उम्मीद है कि हम करेंगे NHL वापस प्राप्त करें और फिर मैं NHL प्ले-बाय-प्ले कर सकता हूं। ”

Buccigross लंबे समय से ट्विटर पर हॉकी की चर्चा के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से #bucciovertimechallenge (ओवरटाइम की शुरुआत में प्रत्येक टीम से एक खिलाड़ी को चुनना और यह देखना कि क्या वे स्कोर करते हैं) और #cawlidgehawkey हैशटैग के साथ। उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ हॉकी से जुड़े रहने की इच्छा से आए थे जबकि ईएसपीएन के पास अधिकार नहीं थे, और इससे उन्हें आज के कुछ खिलाड़ियों से जुड़ने में मदद मिली।

"सोशल मीडिया के आगमन के साथ, प्रासंगिक बने रहने और #bucciovertimechallenge और #cawlidgehawkey जैसी चीजों को बनाने के लिए, यह दिलचस्प है कि सभी युवा एनएचएल खिलाड़ी सोशल मीडिया पर मेरे साथ बड़े हुए हैं। तो कुछ मायनों में, मैं मौजूदा एनएचएल खिलाड़ियों के साथ अधिक प्रभावशाली हो सकता था क्योंकि हमारे पास हॉकी की तुलना में हॉकी नहीं थी। क्योंकि वे सोशल मीडिया पर ज्यादा पले-बढ़े हैं और उन चीजों का शायद उन पर पारंपरिक लीनियर टीवी की तुलना में बड़ा प्रभाव पड़ा है। ”

उन्होंने कहा कि यह उनके सोशल मीडिया के उपयोग की योजना नहीं थी, लेकिन उन्हें खुशी है कि इस तरह से काम किया गया।

"सोशल मीडिया, वास्तव में, मैं निर्माता, निर्देशक, सब कुछ हूं, यह मेरा उत्पादन है, इसलिए बोलने के लिए, और मैं एक पूरी नई हॉकी इकाई, एक नया ब्रांड बनाने में सक्षम था। मैंने इसे सिर्फ मनोरंजन के लिए किया है, मुझे नहीं पता कि ब्रांड या कुछ भी कैसे बनाया जाए। यह दिलचस्प है कि यह इस तरह से कैसे काम करता है; अब हम एक अधिकार धारक हैं, मैं [एनएचएल] टेलीविजन पर वापस आ गया हूं, और ये सभी बच्चे, ऑस्टन मैथ्यूज और ये सभी युवा सितारे जो मेरे साथ सोशल मीडिया पर बड़े हुए हैं, मेरा पहले से ही एक तरह का रिश्ता है और थोड़ा सा उनके साथ स्ट्रीट क्रेडिट। मैं वहां वापस आने वाला सिर्फ एक चेहराविहीन बदमाश नहीं हूं। ”

बुकीग्रॉस ने कहा कि ईएसपीएन के सहयोगी सेज स्टील ने पहले उन्हें ट्विटर का सुझाव दिया था, लेकिन पहले तो उन्हें इस विचार पर संदेह हुआ क्योंकि उन्हें वास्तव में सेवा की समझ नहीं थी।

"मुझे याद है कि सेज स्टील ने कहा था 'आपको ट्विटर पर आना चाहिए, आप उस पर बहुत अच्छे होंगे।' और मुझे याद है कि चहचहाना पर घूमना और लोगों को देखना और 'क्या आप अपने दोस्तों से बात कर रहे हैं? आप उन्हें सिर्फ टेक्स्ट क्यों नहीं करते?' उस समय ट्विटर क्या होता है, इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन फिर मैंने आगे बढ़ना शुरू किया और तब मुझे एहसास हुआ कि यह क्या है। ”

उन्होंने कहा कि वास्तविक समय की घटनाओं के बारे में ट्विटर की संक्षिप्त चर्चा हालांकि उनके लिए बहुत उपयुक्त थी।

"मैं विचित्र और अवलोकनीय हूं, इसलिए यह मुझे थोड़ा सा फिट बैठता है। और मैं एक तरह से लोगों को खुश करने वाला हूं, और मैं चाहता हूं कि लोग अच्छा समय बिताएं और मज़े करें। मैं वहां कुछ फेंकता हूं, देखता हूं कि क्या यह काम करता है, और अगर ऐसा नहीं होता है, तो मैं पीछे हट जाऊंगा।

Buccigross ने #bucciovertimechallenge के लिए अपना विचार कहा (जो भी आता हैव्यापार और धर्मार्थ दान के साथ, अब तक दान में $250,000 के साथ) एक ऑफ-कैमरा गतिविधि के कारण आया थाएनएचएल आज रात, ट्विटर से बहुत पहले।

“जब हम पहली बार हॉकी खेलते थे तो हम #bucciovertimechallenge प्रकार की चीज़ खेलते थे। हम ओवरटाइम के खेल के समाप्त होने की प्रतीक्षा कर रहे थे, और इसलिए समय को खत्म करने के लिए, हम प्रत्येक सेट पर एक डॉलर फेंकेंगे, मैं, बैरी मेलरोज़ और रे फेरारो। अगर हमारे एक लड़के ने स्कोर किया, तो हमने दूसरे लोगों के दो रुपये लिए और शो किया। यदि नहीं, तो हमने अपने डॉलर वापस अपनी जेब में रख लिए और शो किया। यह ईएसपीएन में देर रात को समय बिताने का एक तरीका था। और मैंने इसे ट्विटर पर फेंक दिया और लोगों को रीट्वीट किया, और मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि यह कितनी जल्दी शुरू हो गया। लेकिन यह आसान है, यह आसान है, और यह ओवरटाइम गेम की देखने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।"

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि जिस चीज से मदद मिली है, वह यह है कि सामान्य तौर पर ओवरटाइम हॉकी कितनी रोमांचक होती है।

“ओवरटाइम हॉकी खेल में सबसे अच्छा टेलीविजन हो सकता है। यह व्यावसायिक-मुक्त है, और हर शॉट बजर-बीटर प्रयास है। ज़रा सोचिए कि हर बास्केटबॉल शॉट हवा में एक सेकंड बचा है, यह [ओवरटाइम] हॉकी में एक शॉट है। यह टेलीविजन का सिर्फ एक शानदार टुकड़ा है। और ओवरटाइम चुनौती इसके साथ बहुत अच्छी तरह से थी। यह कहीं से निकली एक विचित्र चीज है जिसे बस एक तरह से क्लिक किया गया है।"

एक और सोशल मीडिया चीज़ जिसे बुकीग्रॉस ने हाल ही में जाना जाता है, वह है #chickenparm की चर्चा (उनका वर्तमान ट्विटर नाम यहां तक ​​कि "चिकन पर्म, एस्क" भी है)। वह दोनों अपने स्वयं के चिकन पर्म की तस्वीरें पोस्ट करते हैं और दूसरों के सबमिशन को रेट करते हैं। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत फेरारो से भी हुई थीएनएचएल आज रात.

"रे फेरारो के दिनों में वापस जाते हुए, मैंने उन्हें" चिकन पार्म "का उपनाम दिया, क्योंकि उन्होंने उल्लेख किया था कि बहुत सारे हॉकी खिलाड़ी दोपहर में चिकन पार्म खाना पसंद करते थे। यह एक अच्छा छोटा प्रोटीन/कार्बोहाइड्रेट भोजन है। मुझे नहीं लगता कि मेरे पास चिकन पार्म भी बड़ा हो रहा था, क्योंकि हम वास्तव में कभी अच्छे रेस्तरां में नहीं गए थे; मैकडॉनल्ड्स मेरे लिए बढ़िया भोजन था। तो मैं 32, 33 साल का हूं और मैं जाता हूं 'हुह, मुझे वास्तव में यह चिकन पार्म पसंद है। यह हमेशा अच्छा होता है, यह स्वादिष्ट होता है, यह आसान होता है।'”

“तो मैं बस अपनी खुद की तस्वीरें ट्वीट करना शुरू कर देता हूं, हो सकता है कि मेरे बच्चों के लिए चिकन पर्म बनाने की कुछ तस्वीरें हों। और लोग मुझे अपना दिखाएंगे, और मैं जाऊंगा 'यह अच्छा है,' और फिर मैंने इसे एक बिंदु पर रेट करना शुरू कर दिया। और फिर अचानक उनमें बाढ़ आ जाती है, और यह छोटी सी मज़ेदार चीज़ बन जाती है; मैं कुछ लोगों का चिकन पार्म भूनता हूं। यह सब सोशल मीडिया पर जुड़ाव के बारे में है, और मुझे लगता है कि लोगों को कैसे शामिल किया जाए, इसे अच्छे तरीके से करें, मजाकिया तरीके से करें, क्रूर तरीके से नहीं। यह सिर्फ एक मजेदार विचित्र छोटी चीज है जो मेरे व्यक्तित्व पर फिट बैठती है, और यह ट्विटर पर काम करती है।"

और वह अब उसे बूथ में चिकन पार्म लाने के लिए अखाड़े तक ले गया।

"इस साल मैं कई जगहों पर गया, उन्होंने मुझे खेल के किसी बिंदु पर बूथ में चिकन पार्म के साथ आश्चर्यचकित किया। उन्होंने सिएटल में ऐसा किया। और एक बार दूसरी टीम यह देख लेती है, वे 'ओह, हमें वह करना है! हम नहीं चाहते कि क्रैकेन हमसे एक हो जाए!' तो यह अब कैरोलिना और शिकागो और बफ़ेलो में हुआ है। और बाकी शहरों को चिकन पार्म वैगन पर चढ़ने की जरूरत है। यह अच्छा है जब टीम चिकन पार्म से लाभान्वित होने पर अन्य टीमों की नकल करती है। प्रसारण आपको भूखा बनाता है, मैं आपको बता दूं।

इस सीज़न और पोस्टसीज़न ने अब तक कैसे खेला है, इस बारे में बुकीग्रॉस ने कहा कि उच्च स्कोरिंग गेम देखना अच्छा है।

"इस साल एनएचएल में स्कोरिंग बढ़ गई थी, जो बहुत ही रोमांचक है। जाहिर है, गोल करना मजेदार है, और अधिक लक्ष्यों के साथ, मुझे यकीन है कि टेलीविजन के लोग लीग को पसंद करते हैं, खेल से समझौता किए बिना।”

उन्हें लगता है कि टैम्पा बे लाइटनिंग एक विशेष रूप से दिलचस्प कहानी है, जिसमें वे तीन-पीट चैंपियनशिप को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो न्यूयॉर्क आइलैंडर्स के 1979-80 से 1982-83 तक सीधे चार रन के बाद से नहीं देखी गई थी।

"आपके पास एक टीम है जो लगातार तीन जीतने की कोशिश कर रही है, जो कि वेतन कैप युग में नहीं हुआ है, 80 के दशक की शुरुआत और मुफ्त एजेंसी के वास्तविक बड़े आगमन के बाद से नहीं किया गया है। वहाँ एक कारण है कि तब से कोई भी लगातार तीन नहीं जीता है; परिदृश्य बदल गया और लीग का विस्तार हुआ।"

और वह इस बात से कुल मिलाकर रोमांचित है कि ईएसपीएन और टर्नर लीग के प्रसारण के लिए एक साथ कैसे काम कर रहे हैं, और वह उत्साहित है कि वह इसमें शामिल है।

"हम खेल को एक मंच दे रहे हैं, हमें और टर्नर, क्रॉस-प्रमोशन के साथ। यह एनएचएल के लिए एक रोमांचक समय है, और हमें निश्चित रूप से उम्मीद है कि हम इसका हिस्सा बन सकते हैं।

बुकीग्रॉस ईएसपीएन के द प्वाइंट पर अपराह्न 3 बजे पूर्वी बुधवार को होगा। इस सप्ताह ईएसपीएन के एनएचएल कवरेज पर पूरी जानकारी मिल सकती हैयहां.

[कोलंबस ब्लू जैकेट से फोटोट्विटर पे]

एंड्रयू बुकोल्ट्ज़ के बारे में

एंड्रयू बुकोल्ट्ज़ भयानक घोषणा और द कमबैक के लिए एक कर्मचारी लेखक हैं। वह पहले Yahoo! में काम करता था। स्पोर्ट्स कनाडा और ब्लैक प्रेस।