अपने पूर्व रोजगार के स्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करना एक बात है। मुकदमेबाजी अमेरिका में हर दिन होता है। लेकिन जब आप उस कंपनी पर मुकदमा करते हैं जिसके लिए आप अभी भी काम कर रहे हैं, तो यह आश्चर्यजनक है।

ईएसपीएन एंकर सेज स्टील हैकंपनी और डिज्नी पर मुकदमा , आरोप लगाया कि उसके अनुबंध का उल्लंघन किया गया था और उसके भाषण की स्वतंत्रता के अधिकारों का उल्लंघन किया गया था। कनेक्टिकट सुपीरियर कोर्ट में दर्ज शिकायत ने खेल मीडिया जगत को झकझोर कर रख दिया है। और कानूनी दुनिया में, मुकदमा जिज्ञासा से मिला है।

माइकल मैककैन, न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय के कानून के प्रोफेसर औरस्पोर्टिकोकानूनी लेखक ने इसे 'बहुत ही असामान्य' बताया।

"यह असामान्य है कि एक मौजूदा कर्मचारी अपने नियोक्ता पर सामान्य रूप से मुकदमा करे," उन्होंने भयानक घोषणा के साथ एक साक्षात्कार में कहा। "तो उस हाई प्रोफाइल में से किसी को प्रमुख स्पोर्ट्स मीडिया कंपनी पर मुकदमा चलाने के लिए, मैं अपने सिर के ऊपर से कुछ भी नहीं सोच सकता जो मुझ पर समान रूप से कूदता है।"

मैककैन ने सूट देखा है लेकिन कहा है कि वह स्टील के अनुबंध की स्थिति को नहीं जानता है। बेन स्ट्रॉसवाशिंगटन पोस्टसूचना दी गई ईएसपीएन में अपने सौदे पर स्टील के पास दो साल से अधिक समय शेष है। वह 2007 से स्पोर्ट्स केबल नेटवर्क से जुड़ी हुई हैं।

मैककैन को आश्चर्य है कि क्या यह ईएसपीएन पर दबाव बनाने की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है।

"हो सकता है कि उसके एजेंट ने उससे बाहर निकलने के लिए बातचीत करने की कोशिश की हो," उन्होंने कहा। “शायद यह (जाना) अच्छा नहीं रहा। मुझे नहीं पता कि उसके अनुबंध पर क्या बचा है। बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते। यह रंगी हुई खिड़कियों को देखने जैसा है। रूढ़िवादी रूप से, यह बहुत ही असामान्य है।"

मैककैन ने कहा कि कई अन्य प्रश्न बने हुए हैं। जब ईएसपीएन सूट का जवाब देता है तो हमें कुछ जवाब मिल सकते हैं। मैककैन ने कहा कि प्रतिक्रिया "एक पूर्ण तस्वीर और अधिक संदर्भ प्रदान करेगी।" यह भी संभावना है कि ईएसपीएन खारिज करने के लिए एक प्रस्ताव दायर करेगा।

स्टील एक विवादास्पद व्यक्ति रहा है।उसने ईएसपीएन वैक्सीन जनादेश को "बीमार" और "मेरे लिए डरावना" कहा।जे कटलर के साथ एक पॉडकास्ट पर, एक क्लिप वायरल हुईबराक ओबामा के अश्वेत पिता के बारे में स्टील की टिप्पणी . वह बाद मेंमाफी मांगी और COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हुए इसे हवा से निकाल दिया गया.

मुकदमा, जो पोस्ट किया गया हैकनेक्टिकट न्यायिक शाखा की वेबसाइट पर, का दावा है कि "कनेक्टिकट राज्य के कानून के उल्लंघन में उसके नियोक्ता द्वारा स्टील को अनुशासित किया गया था क्योंकि उसने राय व्यक्त करने के अपने पहले संशोधन अधिकार का प्रयोग किया था जिसके साथ ईएसपीएन और डिज्नी सहमत नहीं हैं।"

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पहला संशोधनसरकारी हस्तक्षेप से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की रक्षा करता है . पहला संशोधननिजी व्यक्तियों, कंपनियों और नियोक्ताओं को भाषण प्रतिबंधित करने से नहीं रोकता है.

मुकदमे में यह भी दावा किया गया है कि "ईएसपीएन और डिज़नी ने स्टील को प्राइम असाइनमेंट से हटाकर उसे दंडित करना जारी रखा है।"

मैककैन ने कहा कि व्यवसायों को अपने कर्मचारियों के भाषण पर रोजगार अनुबंध या कार्यस्थल नीतियों के माध्यम से अधिकार है। हालांकि, कनेक्टिकट की स्थिति अलग है। इसमें एक कानून है जो नियोक्ताओं को से प्रतिबंधित करता है"अनुशासन या निर्वहन"भाषण पर कर्मचारी।

मैककैन ने कहा, "कनेक्टिकट में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों सहित मुक्त भाषण की रक्षा में एक अनूठा कानून है।" "'कारण के भीतर' यहाँ महत्वपूर्ण हो सकता है।"

अभी के लिए, हमने केवल स्टील की कहानी का पक्ष सुना है। यह देखना दिलचस्प और महत्वपूर्ण होगा कि ईएसपीएन आगे क्या करता है।

ईएसपीएन ने एक बयान जारी करते हुए कहा: "सेज ईएसपीएन की कुछ उच्चतम-प्रोफ़ाइल सामग्री पर एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बना हुआ है, जिसमें हाल ही में मास्टर्स टेलीकास्ट और हमारे दोपहर की एंकरिंग शामिल है।खेल केंद्र . वास्तव में, उसे कभी भी निलंबित नहीं किया गया था।"

मैककैन ने संभावना जताई कि यह विवाद मध्यस्थता या मध्यस्थता की ओर बढ़ सकता है।

"मीडिया कंपनियों के साथ, उनमें से बहुत से अदालत में जाने से रोकने के लिए मध्यस्थता खंड का उपयोग करते हैं," उन्होंने कहा। "अगर उसके रोजगार अनुबंध में मध्यस्थता खंड है, तो ईएसपीएन यह कहने जा रहा है: 'न्यायाधीश, आपको इसे खारिज करना होगा क्योंकि वह अदालत में जाने से पहले अनुबंधित रूप से पहले मध्यस्थता के लिए बाध्य है।"

मुकदमे के अनुसार, स्टील घोषणात्मक और अन्य राहत के साथ 15,000 डॉलर से अधिक का हर्जाना मांग रहा है।

माइकल ग्रांट . के बारे में

जमैका में पैदा हुए। न्यूयॉर्क शहर में पले-बढ़े। लुइसविल, क्यू में रहता है. खेल लेखक. यूलिसिस एस ग्रांट, एंथनी ग्रांट, एमी ग्रांट या ह्यूग ग्रांट से संबंधित नहीं है।

1 विचार "कानूनी विश्लेषक: सेज स्टील मुकदमा बनाम ईएसपीएन 'बहुत ही असामान्य' है"

  1. इस महिला का कोई केस नहीं है। शून्य। इसे कभी दायर नहीं किया जाना चाहिए था। उसे भयानक कानूनी सलाह मिली। यहां से ब्रॉडकास्टिंग करियर के किसी भी शॉट की कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी। अपने करियर को मारने के लिए क्या पहाड़ी है।

टिप्पणियाँ बंद हैं।