यदि आप एक कॉलेज फ़ुटबॉल प्रशंसक हैं, तो विभिन्न पावर फ़ाइव सम्मेलनों के सदस्यों के बीच टेलीविज़न के पैसे की बढ़ती असमानता की बात आती है, तो आप आम तौर पर जमीन की स्थिति जानते हैं। पिछले 15 वर्षों में, बिग टेन और एसईसी नेखींचादूर अपने साथियों से, अक्सर आगे-पीछे जॉकी करते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि हाल ही में किसने अपने टीवी अधिकारों पर बातचीत की। यह एक अच्छी प्रतिद्वंद्विता है...कम से कम मैदान के बाहर।

कुछ समय पहले, हालांकि, बिग 12, एसीसी, और पीएसी 12 के स्कूल बिग टेन और एसईसी के स्कूलों से इतने पीछे नहीं थे। एक दशक पहले, चुने हुए दो में से अधिकांश स्कूलों की तुलना में एक वर्ष में लगभग $ 5 मिलियन कम लाए। समय के साथ, यह बढ़कर दस मिलियन डॉलर प्रति वर्ष, बीस मिलियन डॉलर प्रति वर्ष हो गया, और अब यह बढ़कर दस मिलियन डॉलर प्रति वर्ष होने लगा है। यह केवल खराब होने वाला है।

नेविगेट प्रोजेक्ट्स एसईसी और बिग टेन प्रति स्कूल पेआउट 2026 तक बाकी पावर फाइव से $40-50 मिलियन क्लियर हो जाएगा

बिग टेन के साथ वर्तमान में बातचीत कर रहे हैंइसका अगला अधिकार सौदा, और एक जिसे सम्मेलन लाने के लिए माना जाता हैएक अरब डॉलर प्रति वर्ष , निगाहें बिग 12 और पीएसी -12 की ओर मुड़ने लगी हैं, जो टीवी राजस्व के मोर्चे पर अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नए सौदों पर बातचीत करने के लिए कतार में हैं। दोनों सम्मेलन ईएसपीएन और फॉक्स की पृष्ठभूमि में बिग टेन और एसईसी अधिकारों को हासिल करने के लिए अलग-अलग होंगे और ऐसा करेंगे।दोनों संभावित रूप से एक विस्तारित कॉलेज फुटबॉल प्लेऑफ अनुबंध पर नजर गड़ाए हुए हैं . एक भावना है कि दोनों सम्मेलनों को और अधिक गैर-आदर्श किकऑफ समय, स्ट्रीमिंग के लिए अधिक गेम, और/या कम-ज्ञात प्लेटफार्मों और चैनलों पर गेम को स्थानांतरित करने के साथ और भी पीछे नहीं आने के लिए कुछ रियायतें देनी होंगी।

इस हफ्ते, हमें एक झलक मिली कि कैसे पीएसी 12 उस सुई को पिरोने की कोशिश कर सकता है, जैसा कि अनुभवी पीएसी -12 रिपोर्टर जॉन विल्नर केबुध समाचारअपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान लगाया कि हम क्या खेल सकते हैं।

अपरिचित लोगों के लिए, विल्नर उन कुछ अंदरूनी सूत्रों में से एक है जो पीएसी -12 लेनदेन के बारे में लगातार जानते हैं, और विशेष रूप से अपने स्वामित्व वाले और संचालित टेलीविजन नेटवर्क के साथ सम्मेलन की चुनौतियों के बारे में जानते हैं। विल्नर ने सम्मेलन और नेटवर्क की अनिश्चित स्थिति के बारे में कई बार संकेत दिया है। यहां उन्होंने लिखा हैमार्च 2021 में:

“वह नेटवर्क कहां छोड़ता है, जिसने राजस्व और पहुंच के क्षेत्रों में उम्मीदों से बहुत कम प्रदर्शन किया है और 2024 की गर्मियों तक यथास्थिति के लिए अनुबंधित हैं?

कई उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि सम्मेलन को हर विकल्प पर विचार करना चाहिए, जिसमें शामिल हैं:

— पीएसी-12 क्षेत्रीय नेटवर्क को मोड़ें, केवल राष्ट्रीय फ़ीड को छोड़कर और एक संशोधित मॉडल बनाएं जो बिग टेन और एसईसी नेटवर्क जैसा दिखता हो।

- राष्ट्रीय नेटवर्क सहित, पीएसी-12 नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर दें, और किसी प्रमुख मीडिया कंपनी या शायद एक स्ट्रीमिंग सेवा (उदाहरण के लिए: DAZN) को सामग्री बेच दें, जिसमें लगभग 35 फ़ुटबॉल खेल शामिल हैं।"

- एक नए टियर 1 मीडिया सौदे पर तुरंत बातचीत करने का प्रयास करें।

तीसरा विकल्प सबसे आकर्षक होगा, लेकिन इसे पूरा करना भी सबसे मुश्किल होगा। ”

विकल्प तीन के लिए विंडो आ गई है और चली गई है। नहीं चलेगा।

अभी हाल ही में, विल्नर ने एक लेख लिखा था जिसमें कोशिश की गई थीपीएसी -12 नेटवर्क पर एक मूल्य खूंटी , यह देखते हुए कि यह बहुत संभव है कि हम सम्मेलन को उनके वर्तमान प्रक्षेपवक्र को देखते हुए उन्हें हटा दें या उन्हें बंद कर दें। विल्नर $250 मिलियन की संख्या के साथ आया, जो बहुत अच्छा लगता है। लेकिन जब आप महसूस करते हैं कि अन्य सम्मेलन मीडिया अधिकारों में एक अरब डॉलर प्रति वर्ष घर ले जाने के करीब हैं, तो यह वास्तव में दीर्घकालिक निवेश के लिए छोटे आलू हैं, और एक ऐसे उद्यम के लिए एक नरम लैंडिंग है जो वास्तव में कभी भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। मुझे लगता है कि उस मूल्य-बिंदु पर सीधे अधिग्रहण में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को खोजने के लिए सम्मेलन में कठिन समय होगा।

"अपने अनुबंध चक्र में दो साल शेष होने के साथ, पीएसी -12 नेटवर्क एक रैखिक मीडिया कंपनी के रूप में एक संदिग्ध भविष्य का सामना करते हैं, जिसमें सम्मेलन पदचिह्न के बाहर ग्राहकों की संख्या कम होती है।

उनकी उच्च उत्पादन गुणवत्ता के बावजूद, वे अनिवार्य रूप से एक क्षेत्रीय खेल नेटवर्क हैं।

उन्हें एक बड़ी मीडिया कंपनी को उसके डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर प्लेटफॉर्म (जैसे, ESPN+ या CBS's Paramount) पर इस्तेमाल करने के लिए बेचा जा सकता है।

या वे एक स्टैंड-अलोन स्ट्रीमिंग सेवा के रूप में मौजूद हो सकते हैं जो केवल पीएसी -12 के ओलंपिक खेल आयोजनों को प्रसारित करती है।

क्योंकि भविष्य जो भी हो, पीएसी -12 नेटवर्क पर वर्तमान में दिखाए जाने वाले फुटबॉल और पुरुषों के बास्केटबॉल खेल निस्संदेह एक मीडिया कंपनी को बेचे जाएंगे जो व्यापक पहुंच और अधिक नकद प्रदान करती है।

एक अन्य विश्लेषक ने कहा, "पीएसी-12 को अपनी सूची वहीं रखनी होगी, जहां उसकी नजर है।" "क्षेत्रीय खेल नेटवर्क व्यवसाय अभी मोटा है।"

यह हमें कल के ट्वीट पर लाता है। जबकि स्थिति में केवल एक वृद्धिशील परिवर्तन, "मैं शर्त लगाऊंगा (भारी) कि सभी फुटबॉल खेल अगले मीडिया चक्र में पीएसी -12 नेटवर्क से खींचे जाते हैं" मेरे लिए विल्नर के स्रोतों और आंतरिक कामकाज के ज्ञान को देखते हुए मेरे लिए बहुत पानी है। सम्मेलन। विल्नर अनिवार्य रूप से कह रहा है कि सम्मेलन वर्तमान में चैनल पर फुटबॉल खेल होने से पीएसी -12 नेटवर्क को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है (और उसका पिछला लेख इंगित करता है कि पुरुषों का बास्केटबॉल एक ही नाव में संभावित रूप से है)।

यह देखते हुए कि पीएसी -12 नेटवर्क के लिए दृष्टिकोण और प्रक्षेपवक्र अन्य सम्मेलन नेटवर्क की तुलना में लगातार धूमिल रहा है, यहां निष्कर्ष यह है कि सम्मेलन अब फुटबॉल खेलों के साथ पीएसी 12 नेटवर्क को आगे बढ़ाने के दीर्घकालिक उलट को आगे बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं रखता है। . यह उनके पैसे खर्च कर रहा है, और यह मानने का कोई कारण नहीं है कि यह रुकने वाला है। तो क्यों करते रहें? लेखन दीवार पर किया गया है।

इसलिए यदि यह सफल होता है, तो यह वास्तव में बिग टेन नेटवर्क और एसईसी नेटवर्क से मेल खाने के लिए मॉडल को संशोधित करने के लिए निर्धारित विकल्प को समाप्त कर देता है। उन नेटवर्क में फुटबॉल है। वहीं मूल्य है। फ़ुटबॉल को खत्म करना वास्तव में बहुत सीमित मात्रा में विकल्प छोड़ता है a) नेटवर्क को बंद करना और सामग्री को बेचना और या b) संभावित रूप से Pac-12 नेटवर्क को केवल ओलंपिक स्पोर्ट्स-ओनली स्ट्रीमिंग सेवा में बदलना।

हां, यह एक ट्वीट से काफी कटौती है। लेकिन फिर से, कुछ समय के लिए विल्नर को वास्तव में पीएसी 12 के मीडिया संघर्षों में शामिल कर लिया गया है, इसलिए मैं उनकी सोच पर और बड़े पैमाने पर दोहरीकरण करूंगा। यह अर्थशास्त्र है, यह सामान्य ज्ञान है, और यह प्रचलित सोच है। तो वह हमें कहां छोड़ता है?

सॉफ्ट लैंडिंग कोई बुरी बात नहीं है। यह सिर्फ अपने आप को आईने में देख रहा है, या पैमाने पर हो रहा है, और अपने आप से ईमानदार है। पीएसी 12 के पास अपना नेटवर्क करने के लिए सही सेटअप, सही साझेदार और वास्तव में नेत्रगोलक और रस नहीं था। अधिक व्यापक रूप से वितरित चैनलों के लिए अधिक गेम, और/या ऐप्पल टीवी +, अमेज़ॅन प्राइम, पैरामाउंट +, या ईएसपीएन + जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अधिक गेम शायद पीएसी -12 नेटवर्क के छोटे और लगातार खराब वितरण के साथ मौजूदा स्थिति से भी बदतर नहीं हैं। बेहतर प्लेटफॉर्म और अधिक पैसा पास करना मुश्किल है, और पीएसी -12 को जल्द ही यही वास्तविकता का सामना करना पड़ेगा। इस बदलाव को संभव बनाने से वे बिग टेन और एसईसी के ज्यादा करीब नहीं पहुंचेंगे, लेकिन शायद यह उन्हें एसीसी और बिग 12 की तुलना में बेहतर स्थिति में ले जाता है, जिनके पास खुद के लिए कुछ कठिन निर्णय लेने होते हैं।

हालांकि किसी ऐसी चीज़ से दूर जाना कभी भी अच्छा नहीं होता जिसमें आपने इतने लंबे समय से निवेश किया है और जिसकी उच्च उम्मीदें थीं, यह अक्सर एक मुक्त अनुभव होता है और यह बेहतर के लिए होता है। यह देखना निश्चित रूप से दिलचस्प होगा कि पीएसी -12 इसे कैसे खेलता है, जिस हाथ से उन्हें निपटाया गया है। मेज पर बहुत सारे विकल्प और खिलाड़ी हैं। सौभाग्य से, लैरी स्कॉट के पास अब कार्ड नहीं हैं।

बेन कू के बारे में

@AwfulAnnouncing के मालिक और संपादक। सिलिकॉन वैली स्टार्टअप आदमी को पुनर्प्राप्त करना। बकीज़, ए, कुत्तों, झपकी, टैकोस के प्रशंसक। और पुरानी AOL डायलअप ध्वनियाँ