जब यस नेटवर्क ने घोषणा की तो यह थाकार्लोस बेल्ट्रान को खेल विश्लेषक के रूप में नियुक्त करना2022 के लिएन्यूयॉर्क यांकीसीज़न, इसने आसपास के विवाद के बाद मेजर लीग बेसबॉल से अपना संक्षिप्त निर्वासन समाप्त कर दियाह्यूस्टन एस्ट्रोसाइन-चोरी कांड।

बेल्ट्रान सिर्फ 2017 में एस्ट्रो के लिए खेलने के लिए नहीं हुआ था, वह कई टीम के साथियों के अनुसार, एक साइन-चोरी योजना में प्रमुख आंकड़ों में से एक था, जिसमें डगआउट में कूड़े के डिब्बे पर धमाका करना शामिल था ताकि आने वाली पिचों को ह्यूस्टन बल्लेबाज को संकेत दिया जा सके। .प्रति एथलेटिक्सघोटाले पर आयुक्त की रिपोर्ट में नाम.

बेल्ट्रान समाप्त हो गयान्यूयॉर्क मेट्स मैनेजर के रूप में अपनी नौकरी खोना 2020 में एमएलबी की जांच के बाद टीम के लिए कभी भी एक गेम का प्रबंधन नहीं करने के बावजूद। उसके बाद, वह बेसबॉल की दुनिया में (कब के अलावा) व्यक्तित्वहीन थेवह शायद ट्विटर पर अपना बचाव करने के लिए बर्नर अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा था ) यानी अब तक।

जबकिकुछ ने कहा है कि पूर्व बेसबॉल स्टार, जो 2014 और 2016 के बीच यांकीज़ के लिए खेले थे, उन्हें एस्ट्रो के साथ अपने समय के दौरान जो कुछ हुआ था, उसके लिए सार्वजनिक रूप से प्रायश्चित करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने (या कुछ अन्य लोग जो हाँ में बहुत ऊपर हैं) अन्यथा महसूस किया . Beltran YES Network's . पर एक साक्षात्कार के लिए बैठ गयामाइकल कायू के साथ सेंटरस्टेजजहां उन्होंने अंततः साइन-चोरी कांड में अपनी भूमिका स्वीकार की और एस्ट्रो की 2017 विश्व सीरीज की जीत दागदार है।

"हमने जो किया वह सब किया,"Beltran ने कहा, कार्यक्रम के YES नेटवर्क प्रतिलेख के अनुसार , जो सोमवार को प्रसारित होगा। "आज पीछे मुड़कर देखें तो हम गलत थे।

"बहुत से लोग हमेशा मुझसे पूछते हैं कि आपने इसे क्यों नहीं रोका। और मेरा जवाब है, मैंने इसे वैसे ही नहीं रोका जैसे किसी ने इसे नहीं रोका। यह हमारे लिए काम कर रहा है। आप कुछ ऐसा क्यों रोकेंगे जो आपके लिए काम कर रहा है? इसलिए, अगर संगठन ने हमसे कुछ कहा होता, तो हम इसे निश्चित रूप से रोक देते।”

यह शायद वह स्पष्टीकरण नहीं है जिसे बेसबॉल प्रशंसक सुनना चाहते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से एक ईमानदार है। 'हमने धोखा दिया क्योंकि किसी ने हमें नहीं रोका,' अनिवार्य रूप से बेल्ट्रान के साथ क्या हो रहा है।

जब एक पत्र के बारे में पूछा गया कि आयुक्त रॉब मैनफ्रेड ने सितंबर 2017 में सभी एमएलबी टीमों को कथित तौर पर उन्हें चेतावनी दी थी कि लीग इलेक्ट्रॉनिक साइन-चोरी को अधिक गंभीरता से लेगी, तो बेल्ट्रान ने कहा कि फ्रंट ऑफिस ने कभी भी खिलाड़ियों के साथ साझा नहीं किया।

"ठीक है, अगर उन्हें (एस्ट्रोस के अधिकारियों को) पत्र मिला, तो वे जानते थे, लेकिन उन्होंने इसे हमारे साथ कभी साझा नहीं किया," बेल्ट्रान ने कहा। "किसी ने हमें कुछ नहीं कहा, आप जानते हैं, किसी ने कुछ नहीं कहा। काश किसी ने कुछ कहा होता।"

जबकि YES विश्लेषक निश्चित रूप से घोटाले में अपनी भूमिका स्वीकार कर रहा था, वह यह भी सुनिश्चित कर रहा था कि वह मशीन में एक दल के रूप में सामने आए, न कि रिंगलीडर के रूप में कई अन्य लोगों ने कहा कि वह था। यह अन्य लोगों की जिम्मेदारी थी कि उन्होंने जो कुछ किया, उसे करने से रोकने के लिए और अधिक किया है, अनिवार्य रूप से।

बेल्ट्रान ने कहा, "काश, हम जो कर रहे थे, उसके बारे में मैं और सवाल पूछता। "काश संगठन ने हमसे कहा होता, 'अरे यार, तुम लोग क्या कर रहे हो, हमें इसे रोकने की ज़रूरत है।"

एस्ट्रोस को ऐसा क्यों लगा कि उन्हें साइन-चोरी कार्यक्रम में इतना प्रयास करने की आवश्यकता है, बेल्ट्रान ने कहा कि यह आंतरिक रूप से समझा गया था कि अधिकांश अन्य टीमें कुछ ऐसा ही कर रही थीं और उन्हें खेल के मैदान की भी आवश्यकता थी।

"हमने महसूस किया कि जब टीमें हमारे बॉलपार्क में आ रही हैं, तो हमें लगा कि कुछ टीमों में कुछ चल रहा है," बेल्ट्रान ने कहा। "तो हमने महसूस किया कि हमें अपना खुद का (सिस्टम) बनाने की जरूरत है, आप जानते हैं, और यही हुआ।

“लगभग हर टीम का डगआउट के बगल में अपना वीडियो रूम होता है। ह्यूस्टन में हमारा वीडियो रूम क्लब हाउस में था। इसलिए हमें अपने बैट को देखने के लिए वहां दौड़ना पड़ा... तो हमें लगा कि हमारे डगआउट के बगल में हमारा वीडियो रूम क्यों नहीं है? अब, अचानक हमें अपना वीडियो रूम हमारे डगआउट के बगल में मिल गया और यह आसान है ... सरल। हमारे पास एक फ़ीड था जो हमारे लिए अच्छा था, आप जानते हैं?

“हम खेल देख रहे हैं … आपको घड़े देखने को मिलते हैं, आपको पकड़ने वाले देखने को मिलते हैं। और फिर हमें लगा कि हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आप जानते हैं, लेकिन हमें नहीं लगा कि हम वास्तव में वहां की सीमा को पार कर रहे हैं। हमें नहीं लगा कि हम वास्तव में सीमा पार कर रहे हैं।"

जांच और नतीजे का एक पहलू जिसके बारे में कार्लोस को दुख हुआ, वह यह था कि वह एकमात्र खिलाड़ी था जिसका नाम रखा गया था। कि, उनके दिमाग में, बाकी सभी को "प्रतिरक्षा" मिली, जबकि उनका नाम कीचड़ में चल रहा था।

"जिस बात ने मुझे इस बारे में परेशान किया, वह यह है कि, आप जानते हैं, जब मैं उनके (एमएलबी) के साथ सहयोग करने के लिए बैठता हूं, तो उन्होंने मुझसे कहा, 'हम खिलाड़ियों के खिलाफ नहीं जा रहे हैं। हम खिलाफ जा रहे हैं ... फील्ड कर्मियों, फ्रंट ऑफिस और संगठन, '' बेल्ट्रान ने कहा। "और यह तथ्य कि मैं उस रिपोर्ट में नामित एकमात्र खिलाड़ी हूं?

"यही वह हिस्सा है जिसे मैं समझ नहीं पा रहा हूं। कार्लोस बेल्ट्रान को छोड़कर सभी को प्रतिरक्षा मिलती है? मुझे समझ नहीं आया।"

जहां तक ​​2017 में ह्यूस्टन की वर्ल्ड सीरीज जीत की बात है तो बेल्ट्रान ने माना कि इस पर एक दाग है। एक तरह का।

"हाँ, ऐसा इसलिए है क्योंकि, आप जानते हैं कि हमने क्या किया, और हम सभी ने जिम्मेदारी ली है और किसी बिंदु पर, हम सभी ने अपने किए पर पछतावा दिखाया है," उन्होंने कहा।

क्या बेल्ट्रान के प्रवेश का गंभीर प्रभाव पड़ेगा या यदि यह बहुत कम-देर से देखा जाना बाकी है। जनसंपर्क के दृष्टिकोण से, YES द्वारा यांकीज़ के लिए काम करना शुरू करने से पहले उनके नए भाड़े को साफ करना एक अच्छा कदम था, यह देखते हुए कि वह जिस दबाव का सामना करने जा रहा है। हालाँकि, अभी भी बहुत सारे क्वालिफायर हैं और हाँ-लेकिन माफी में यह महसूस करने के लिए कि वह यह सब इसलिए कह रहा है क्योंकि उसे करना है, इसलिए नहीं कि वह वास्तव में इसे मानता है।

तिरस्कार कि बेसबॉल प्रशंसकों के पास हैएस्ट्रो के लिएसाइन-चोरी कांड खत्म नहीं हो रहा है , खासकर जब से कई लोगों को लगता है कि एमएलबी ने इस पर संगठन को उचित रूप से दंडित नहीं किया। इसलिए अपनी भूमिका को स्वीकार करते हुए और उस दौरान जीती गई चैंपियनशिप दागी है, यह उनके और नेटवर्क के हिस्से पर एक अच्छा कदम है, यह शायद बंद नहीं होगाकुछ बेसबॉल प्रशंसकों ने उसे बू करने से, भले ही वह अभी अपनी टीम के लिए गेम बुला रहा हो।

[एथलेटिक]

शॉन कीली के बारे में

शॉन कीली सिरैक्यूज़ ब्लॉग के निर्माता हैं ट्रॉय नून्स एक पूर्ण जादूगर हैं और 'हाउ टू ग्रो एन ऑरेंज: द राइट वे टू ब्रेनवॉश योर चाइल्ड इनटू रूटिंग फॉर सिरैक्यूज़' के लेखक हैं। उन्होंने एसबी नेशन, कर्बड और कई अन्य आउटलेट्स के लिए गैर-सिराक्यूज़-संबंधित चीजें भी लिखी हैं। वह वर्तमान में सिएटल में रहता है। Sean@thecomeback.com पर सुझाव/टिप्पणियां/शिकायतें भेजें।