वर्ल्ड सीरीज़ के गेम 6 में विवादास्पद रनर इंटरफेरेंस कॉल श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण क्षण नहीं निकला।

सातवीं पारी की कॉल के कारण वाशिंगटन नेशनल नहीं हारे, जिसमें होम प्लेट अंपायर सैम होलब्रुक ने ग्राउंडबॉल पर पहले बेस पर नेट्स ट्री टर्नर को आउट कर दिया। लेकिन उस समय, ऐसा लग रहा था कि राष्ट्रों का सीजन खराब कॉल पर समाप्त हो सकता है, जो कि ज्यादातर दर्शकों का मानना ​​​​है कि कभी नहीं बनाया जाना चाहिए था।

होलब्रुक के अनुसार, टर्नर फाउल लाइन के भीतर दौड़ा और ह्यूस्टन एस्ट्रोस के पहले बेसमैन यूली गुरिएल को थ्रो को बैग में पकड़ने से रोका। आपके विचार या मूल रुचियों के आधार पर, होलब्रुक ने या तो सही कॉल किया (सख्ती से नियम पुस्तिका के अनुसार) या नियम का गलत इस्तेमाल किया (दांव पर विचार करने में विफल रहा या अंततः नाटक कैसे आगे बढ़ा)।

लेकिन फॉक्स पर वर्ल्ड सीरीज़ का प्रसारण देखने वालों को नियम पर कोई स्पष्टता नहीं दी गई थी, और न ही कोई अंतर्दृष्टि प्रदान की गई थी कि होलब्रुक ने इसे कैसे लागू किया। जो बक और जॉन स्मोल्ट्ज़ की घोषणा करने वाली जोड़ी ने पत्रकारों केन रोसेन्थल और टॉम वर्डुची के साथ, यह समझाने की पूरी कोशिश की कि क्या हो रहा था लेकिन दर्शकों को समझने में मदद करने के लिए नियम पुस्तिका में पर्याप्त रूप से वाकिफ नहीं थे। दर्शकों को मोटे तौर पर ट्विटर से वह व्याख्या प्राप्त करनी पड़ी।

इस तरह की व्याख्या कुछ दर्शकों को अब एनएफएल और कॉलेज फुटबॉल प्रसारण पर नियमितता के साथ मिलती है। माइक परेरा, डीन ब्लांडिनो, जॉन पैरी और मैट ऑस्टिन जैसे पूर्व रेफरी या तो प्रसारण बूथ में हैं या एक स्टूडियो से देख रहे हैं, एक संदिग्ध कॉल होने पर उपयोग के लिए तैयार हैं। और वर्ल्ड सीरीज़ टेलीकास्ट के दौरान इसकी कमी - या 2019 एमएलबी पोस्टसन के दौरान किसी भी टेलीकास्ट - विशेष रूप से उल्लेखनीय महसूस किया जब अन्य खेलों को अब वह लाभ प्राप्त होता है।

एमएलबी के टीवी भागीदारों ने भी ध्यान दिया और अगले साल के मौसम के बाद के कवरेज के लिए बदलाव कर सकते हैं। अपने नवीनतम मीडिया सर्कस कॉलम के लिए,एथलेटिक के रिचर्ड डिट्सचू इस मुद्दे के समाधान के लिए फॉक्स स्पोर्ट्स के कार्यकारी निर्माता ब्रैड जैगर से बात की। जैगर ने कहा कि फॉक्स कुछ पूर्व अंपायरों से इस तरह की भूमिका के बारे में बात कर रहा है, लेकिन एक नियम विश्लेषक की संभावना फुटबॉल के साथ बेसबॉल प्रसारण पर जितनी बार उपयोग नहीं की जाएगी। अधिकांश कॉल सीधे-सीधे होते हैं, कभी-कभी रीप्ले की मदद से, और ऑन-स्क्रीन ग्राफिक्स पहले से ही दर्शकों को नियम पुस्तिका द्वारा निर्धारित स्ट्राइक ज़ोन को दिखाते हैं।

फिर भी जिस तरह एमएलबी पोस्ट सीजन के दौरान अधिक कोणों को कवर करने के लिए अतिरिक्त अंपायर जोड़ता है, क्या फॉक्स, टर्नर या ईएसपीएन के पास ऐसे मौकों के लिए नियम विशेषज्ञ नहीं होना चाहिए जब विवादास्पद कॉल किए जाते हैं? ज़रूर, ऐसी संभावना है कि ऐसे विश्लेषक की ज़रूरत नहीं होगी। लेकिन ऐसा हमेशा हो सकता है। जब दर्शक बड़े होते हैं, फोकस अधिक संकीर्ण होता है, और उनके उच्चतम स्तर पर, जांच चरम पर होती है और टीवी प्रसारणों को इसे समायोजित करना चाहिए।

Deitsch का कॉलम देखें एक अंपायर विश्लेषक को लागू करने में फॉक्स के सामने आने वाली कुछ बाधाओं पर ज़ैगर से अधिक जानकारी के लिए। फैसला इतना आसान नहीं हो सकता है।

[एथलेटिक]

इयान कैसलबेरी के बारे में

इयान एक लेखक, संपादक और पॉडकास्टर हैं। आप उनके काम को अवफुल अनाउंसिंग और द कमबैक में देख सकते हैं। उन्होंने स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, Yahoo स्पोर्ट्स, MLive, ब्लीचर रिपोर्ट और SB नेशन के लिए लिखा है।