एनएफएल ने इस सप्ताह अपने अनुभवी रेफरी के पूरे समूह को नेटवर्क के नए नियम विश्लेषक बनते देखा है। बुधवार को फुटबॉल ज़ेब्रा के कैमरून फेलिपखबर दीवह ईएसपीएनहाल ही में सेवानिवृत्त रेफरी जेफ ट्रिपलेट को काम पर रखा था गेरी ऑस्टिन के ओकलैंड रेडर्स के साथ सलाहकार बनने के बाद उसके नए नियम विश्लेषक के रूप में। गुरुवार की देर रात, फेलिप के सहकर्मी मार्क शुल्त्स ने बताया कि टेरी मैकाले कीनिवृत्तिथाएनबीसी के साथ एक नियम विश्लेषक की नौकरी लेने के लिए, और शुक्रवार, एनएफएल वीपी (कार्यवाहक) अल रिवरोन के बादकी घोषणा कीवह वयोवृद्ध रेफरी जीन स्टरेटोरे सेवानिवृत्त हो रहे थे, फेलिपने बताया कि स्टरेटोरे सीबीएस . के लिए एक नियम विश्लेषक के रूप में नौकरी ले रहा था . इसलिए एनएफएल अधिकारों वाले चार नेटवर्कों में से तीन ने इस सप्ताह नियम विश्लेषकों को जोड़ा, और केवल एक (फॉक्स) के पास माइक परेरा और डीन ब्लैंडिनो में पहले से ही दो नहीं थे।

हालाँकि, इन तीन रेफरी को कई लोगों द्वारा बहुत अलग तरीके से देखा जाता है। ट्रिपलेट लंबे समय से एनएफएल प्रशंसकों की आलोचना का केंद्र बिंदु रहा है, जो थाफिर से लागू ईएसपीएन ने उन्हें काम पर रखने के बाद, लेकिन जबकि मैकॉले और स्टरेटोरे के भी उनके आलोचक हैं, वे आम तौर पर आंतरिक रूप से बहुत अधिक पसंद किए जाने वाले और अधिक प्रसिद्ध दिखाई देते हैं (जैसा कि उनके हाई-प्रोफाइल असाइनमेंट द्वारा दिखाया गया है)। उदाहरण के लिए, शुल्त्स ने मैकऑले को "यकीनन एनएफएल रोस्टर पर सबसे अच्छा रेफरी, "और एक रेफरी के रूप में अपने 20 वर्षों में, उन्होंने 17 प्लेऑफ़ खेलों में काम किया, जिसमें तीन सुपर बाउल्स और आठ कॉन्फ़्रेंस चैंपियनशिप शामिल थे (और एड होचुली के साथ 11 संयुक्त सुपर बाउल और कॉन्फ़्रेंस चैंपियनशिप असाइनमेंट के साथ सक्रिय रेफरी के साथ बंधे थे)।

और जबकि स्टरेटोरे ने पिछले साल कुछ आलोचना की थीउसका सूचकांक कार्ड मापने , वह आम तौर पर बहुत अच्छी तरह से सोचा भी लगता है। उन्होंने रेफरी के रूप में 15 वर्षों में 12 पोस्टसीजन खेलों में काम किया, जिसमें दो सम्मेलन चैंपियनशिप और पिछले साल के सुपर बाउल (ऊपर देखा गया) शामिल हैं। वह एक कॉलेज बास्केटबॉल अधिकारी भी है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह उस नौकरी को रखता है, और/या वह उस खेल के सीबीएस कवरेज में योगदान देता है।

इसके विपरीत, ट्रिपलेट ने एनएफएल रेफरी के रूप में 22 सीज़न बिताए, लेकिन केवल 11 पोस्टसीज़न गेम में काम किया, जिसमें एक कॉन्फ्रेंस चैंपियनशिप और कोई सुपर बाउल नहीं था (वह एक बार सुपर बाउल वैकल्पिक रेफरी था)। और उनका अंतिम प्लेऑफ गेम, पिछले साल टाइटन्स-चीफ्स वाइल्ड कार्ड गेम, ने पूरी तरह से आकर्षित कियाटनकाआलोचना . तो वह एक बहुत अधिक विवादास्पद किराया है, लेकिन फेलिप ने बताया कि "एनएफएल ने विशेष रूप से ट्रिपलेट को किराए पर लेने के लिए ईएसपीएन को आगे बढ़ाया।"

यह स्पष्ट नहीं है कि लीग की मैकऑले और स्टरेटोरे को अपनी नई नौकरियों के साथ स्थापित करने में भी भूमिका थी, लेकिन ऐसा निश्चित रूप से लगता है कि ईएसपीएन को यहां छड़ी का छोटा अंत मिला। बेशक, एक रेफरी के रूप में प्रदर्शन का मतलब यह नहीं है कि आप एक नियम विश्लेषक के रूप में अच्छे या बुरे होंगे, क्योंकि दर्शकों को नियमों की व्याख्या करना वास्तव में उन्हें मैदान पर लागू करने से अलग है, लेकिन सिर्फ इन अधिकारियों की प्रतिष्ठा के आधार पर और पिछले काम, एनबीसी या सीबीएस की तुलना में ईएसपीएन कदम पर निर्देशित बहुत अधिक आलोचना हो सकती है।

यह भी दिलचस्प है कि नियम विश्लेषक की स्थिति का विस्तार हो रहा है। ईएसपीएन के पास पहले ऑस्टिन में एक इन-बूथ नियम विश्लेषक था, इसलिए यह एक सीधा प्रतिस्थापन है, लेकिन सीबीएस के पास 2015 में केवल एक वर्ष के लिए एक नियम विश्लेषक था (बहुत उपहासित माइक केरी), और एनबीसी के पास कभी भी एक विशिष्ट विश्लेषक नहीं था (हालांकि वे कह चुकाउन्होंने एनएफएल के कार्यवाहक प्रमुख के साथ एक लाइव फोन कनेक्शन बनाए रखा है ) तो यह उन नेटवर्कों के लिए और सामान्य रूप से एनएफएल कवरेज के लिए एक बड़ा बदलाव है।

और यह कदम शायद समझ में आता है। एनएफएल की नियम पुस्तिका जटिल है,पागलपन से तो कभी-कभी , और किसी जानकार को अधिकारियों के फैसलों की व्याख्या करने से फॉक्स के लिए विशेष रूप से परेरा और ब्लैंडिनो के साथ अच्छा काम किया है। लेकिन कैरी का कार्यकाल यह भी दर्शाता है कि अगर खराब तरीके से क्रियान्वित किया गया तो यह स्थिति प्रसारण के लिए नकारात्मक हो सकती है। हम देखेंगे कि ये नए नियम विश्लेषक कैसे करते हैं।

एंड्रयू बुकोल्ट्ज़ के बारे में

एंड्रयू बुकोल्ट्ज़ भयानक घोषणा और द कमबैक के लिए एक कर्मचारी लेखक हैं। वह पहले Yahoo! में काम करता था। स्पोर्ट्स कनाडा और ब्लैक प्रेस।