मंगलवार को, पैट मैक्एफ़ी पहले व्यक्ति थे जिन्होंने रिपोर्ट किया कि "शो के मित्र" आरोन रॉजर्स थेग्रीन बे पैकर्स में लौटने जा रहे हैंसेवानिवृत्त होने या व्यापार की मांग करने के बजाय।McAfeeने अपनी घोषणा में उल्लेख किया कि इस समय "कोई सौदा नहीं था" लेकिन एक जल्द ही आ रहा था।

"मेरे सूत्रों के अनुसार...[हारून रॉजर्स] आधिकारिक तौर पर वापस आ जाएगाग्रीन बे पैकर्स मैक्एफ़ी ने लिखा। "वर्तमान में कोई सौदा नहीं है लेकिन रास्ते में एक कैप-फ्रेंडली डील होने की बात कही जा रही है।"

एक मिनट बाद, एनएफएल अंदरूनी सूत्रइयान रैपोपोर्टइसकी सूचना दी, सिवाय इसके कि उसने दोनों पक्षों के बीच एक अनुबंध की बारीकियों को शामिल किया।

रैपोपोर्ट के अनुसार, "पैकर्स और एमवीपी क्यूबी आरोन रॉजर्स ने 4 साल, 200 मिलियन डॉलर के सौदे पर सहमति व्यक्त की है, जो उन्हें एनएफएल इतिहास में सबसे अधिक भुगतान करने वाला खिलाड़ी बनाता है।" "उन्हें $ 153M की गारंटी मिलती है और उनकी कैप संख्या कम हो जाती है। जीबी द्वारा आने वाले वर्षों के लिए एक राक्षसी प्रतिबद्धता। ”

और फिर उसके कुछ मिनट बाद, McAfee ने जवाब दिया कि उसके "स्रोत" के अनुसार, जिसे हर कोई पहले से ही जानता था कि वह खुद रॉजर्स थे, जो संख्याएँ रैपोपोर्ट ने नोट की थीं, वे "सटीक नहीं हैं।"

मैक्एफ़ी ने तब ज़्यादातर दिन बितायारैपोपोर्ट की रिपोर्ट को "स्पष्ट रूप से गलत" के रूप में खारिज करते हुए, "

"शायद वह सौदा पेश किया गया था," मैकेफी ने कहा। “शायद यह एनएफएल में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी होने के बारे में नहीं है। हो सकता है, यह हारून के बारे में है कि वह इमारत में थोड़ा और सम्मान चाहता है और शायद यह एक कैप-फ्रेंडली सौदा है जो कहीं भी $ 200 मिलियन नहीं होगा क्योंकि वह अपने दोस्तों को वापस चाहता है जो सौदों के लिए भी तैयार हैं।

रैपोपोर्ट,जो McAfee के पुशबैक के बारे में स्पष्ट रूप से अवगत था , अपनी रिपोर्टिंग नहीं बदली। निष्पक्ष होने के लिए, एथलेटिक के मैट श्नाइडमैनगूँजतीMcAfee की रिपोर्ट है कि, जबकि रॉजर्स वास्तव में ग्रीन बे में वापस आ रहे थे, किसी अनुबंध पर सहमति नहीं हुई है।

रोजर्स खुदस्थिति स्पष्ट करने के लिए मंगलवार को भी झंझट, जिस तरह से रैपोपोर्ट के अनुबंध संख्या ने कहानी पर कब्जा कर लिया था, उससे नाखुश प्रतीत होता है।

" हे सब, बस कुछ चीजों को साफ़ करना चाहता था, ”रॉजर्स ने लिखा। "हाँ मैं [ग्रीन बे पैकर्स] के साथ खेलूँगा अगले साल, हालांकि, मेरे बारे में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बारे में रिपोर्ट गलत हैं, जैसा कि अनुबंध की कथित शर्तें हैं जिन्हें मैंने "हस्ताक्षरित" किया है। मैं वापस आकर बहुत उत्साहित हूं।"

रिकॉर्ड के लिए, रैपोपोर्ट ने यह नहीं कहा कि रॉजर्स ने कुछ भी हस्ताक्षर किए, केवल यह कि शर्तों पर सहमति हुई थी।

इसके साथ, हालांकि, McAfee ने सही होने के बारे में जीत की गोद ली।

तब ऐसा प्रतीत होता है कि मामला तब तक बंद था जब तक कि रॉजर्स और पैकर्स जो भी सौदा करने के लिए सहमत हो जाते हैं, आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर किए जाते हैं। हालांकि, McAfee ने बुधवार के शो की शुरुआत इस ओर इशारा करते हुए की कि कई लोग अभी भी अनुबंध संख्या के साथ चल रहे थे, जो रैपोपोर्ट ने नोट किया था, यह संकेत देते हुए कि यह कोई ऐसा मुद्दा नहीं था जिसे वह जाने देने वाला था।

तो, यह सब हमें कहां ले जाकर छोड़ता है?

1. आइए हम सभी याद रखें कि हम सचमुच कुछ इस तरह से गुजरे हैं। एडम शेफ्टरसूचना दी कि टॉम ब्रैडी सेवानिवृत्त हो रहे थे, ब्रैडी इस बात से नाराज हो गए कि वह कथा को नियंत्रित नहीं कर सकतेऔर इनकार किया . लोगों ने शेफ्टर की खिंचाई की और उसे गलत बताया। शेफ्टरउसकी बंदूकों से चिपक गयातथाफिर ब्रैडी सेवानिवृत्तकुछ दिनों बाद,प्रारंभिक रिपोर्ट की प्रभावी रूप से पुष्टि.

2. जैसा कि ब्रैडी रिटायरमेंट ब्रोहाहा के दौरान उल्लेख किया गया था, इयान रैपोपोर्ट जैसे पत्रकारसिर्फ इसके लिए चीजों की रिपोर्ट न करें . हां, उन्हें कभी-कभी कुछ गलत हो सकता है, लेकिन यह दुर्लभ है और उनकी पूरी आजीविका केवल तथ्यात्मक रिपोर्टिंग पर आधारित है।

3. हम जानते हैं कि हारून रॉजर्समीडिया के साथ समस्या है, हैजब वह कथा को नियंत्रित नहीं कर सकता तो बेहद नरम-चमड़ी , और अपने अंतिम अनुबंध संख्या को कम करने में निहित स्वार्थ रखता है। वह पहले से ही McAfee को एक जहाज के रूप में इस्तेमाल कर चुका हैसाझा करें कि $50 मिलियन/वर्ष अनुबंध के लिए उनकी इच्छा की पहले की रिपोर्टेंसच नहीं थे, इसलिए वह स्पष्ट रूप से सोचता है कि यदि वे संख्याएँ सामने आती हैं, तो उन्हें स्वार्थी या लालची के रूप में देखा जाएगा, विशेष रूप से पैकर्स के रूप मेंकैप स्पेस के साथ संघर्ष . तथ्य यह है कि रॉजर्स को व्यक्तिगत रूप से ट्वीट करने की आवश्यकता महसूस हुई, यह हमें दिखाता है कि यह उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

4. रॉजर यहां की कहानी है। वह वह व्यक्ति है जिसके बारे में रिपोर्ट किया जा रहा है। हालाँकि, वह पूरी कहानी नहीं है। पूरी कहानी ग्रीन बे पैकर्स के साथ उनके अनुबंध की है, जिसमें अन्य लोग शामिल हैं। इसका मतलब है कि वह जो कहता है वह पूरी कहानी नहीं है। इसलिए जब वह कुछ ऐसा कह सकता है जो 100% तथ्य की तरह लगता है, तो सच्चाई के एक संस्करण में उसका निहित स्वार्थ है, इसलिए हम स्वचालित रूप से यह नहीं मान सकते हैं कि वह जो कहता है वह सुसमाचार है और रैपोपोर्ट "गलत" है।

5. हम इस तथ्य के लिए जानते हैं किहारून रॉजर्स हमेशा सच नहीं बताते.

6. इस समय पैट मैक्एफ़ी अनिवार्य रूप से आरोन रॉजर्स के पीआर व्यक्ति हैं। जैसा कि हमने पहले चर्चा की है,रॉजर्स McAfee के शो को अपने सुरक्षित स्थान के रूप में उपयोग करते हैंक्योंकि वह जानता है किउसे कठिन प्रश्न नहीं पूछे जाएंगेऔर अगर वह आता है और कहता है, तो उसे कभी भी खुद को समझाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा,झूठी चिकित्सा सलाह या गलत सूचना फैलाने की कोशिश करता है टीके कैसे काम करते हैं इसके बारे में। वह यह भी जानता है कि मैक्एफ़ी को उसकी ज़रूरत है क्योंकि उसकी उपस्थिति दर्शकों को आकर्षित करती है और शो को एक गंभीर पीआर टक्कर देती है। इसलिए McAfee इस समय रिपोर्टर कम और आरोन रॉजर्स मीडिया का अधिक विस्तार है।

और जहां तक ​​McAfee का सवाल है, उसे "गलत सूचना का प्रसार "जब रॉजर्स ने ऐसा करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का कई बार इस्तेमाल किया है। और जब इस पर चुनौती दी जाती है, तो पैट की प्रतिक्रिया हमेशा रही है, अनिवार्य रूप से, मैं सिर्फ एक मंच प्रदान कर रहा हूं,उस पर पीछे धकेलना मेरी ज़िम्मेदारी नहीं है, एक महामारी के दौरान जिम्मेदारी से खुद को मुक्त करना जिसमें गलत सूचना और झूठ कहना उचित होगाचोटों का कारण बनातथाअनावश्यक मौतें कई लोगों की। वह इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि शो में उनके पास अन्य लोग थे जिन्होंने अधिक चिकित्सकीय रूप से ध्वनि दृश्य प्रदान किए, भले ही कोई भी व्यक्ति चिकित्सा विशेषज्ञ नहीं था।

यह सब कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आपके पास McAfee's जैसा कोई मंच है,और यह उस पर बहुत सफल है , आपको यह चुनने और चुनने की सुविधा नहीं है कि आप कब पत्रकार हैं और कब आप एक मनोरंजनकर्ता हैं। और जब आप अनिवार्य रूप से एक सार्वजनिक व्यक्ति के मुखपत्र के रूप में कार्य कर रहे हैं, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की रिपोर्टिंग को बदनाम करने के लिए भी हल्के ढंग से चलने की आवश्यकता है जो इसे जीवित रहने के लिए करता है और यह नहीं देखता है कि विषय अभी भी आपका है या नहीं दोस्त बाद में।

शायद हमें पता चलेगा कि अनुबंध विवरण रैपोपोर्ट के कहने के तरीके से भिन्न हैं, या शायद आंकड़ों के उनके सार्वजनिक रूप से बाहर होने से अनुबंध की भाषा बदल जाएगी। लेकिन किसी भी तरह से, हम किसके बारे में बात कर रहे हैं और यहां हर कोई किस कोण से बात कर रहा है, इस बारे में कुछ परिप्रेक्ष्य रखना अच्छा है।

हम सभी जिस बात से सहमत हैं, वह यह है कि हम इंटरनेट पर फैली गलत सूचनाओं को अनियंत्रित होते हुए नहीं देखना चाहते। पैट के अंत में उसके साथ बोर्ड पर सुनकर खुशी हुई।

शॉन कीली के बारे में

शॉन कीली सिरैक्यूज़ ब्लॉग के निर्माता हैं ट्रॉय नून्स एक पूर्ण जादूगर हैं और 'हाउ टू ग्रो एन ऑरेंज: द राइट वे टू ब्रेनवॉश योर चाइल्ड इनटू रूटिंग फॉर सिरैक्यूज़' के लेखक हैं। उन्होंने एसबी नेशन, कर्बड और कई अन्य आउटलेट्स के लिए गैर-सिराक्यूज़-संबंधित चीजें भी लिखी हैं। वह वर्तमान में सिएटल में रहता है। Sean@thecomeback.com पर सुझाव/टिप्पणियां/शिकायतें भेजें।