संयुक्त राज्य अमेरिका में फॉर्मूला 1 को एक नया टीवी अधिकार मिल रहा है और खेल की अचानक लोकप्रियता के लिए धन्यवाद, अधिकार प्राप्त करने की मांग अपने उच्चतम स्तर पर है। चार बोली लगाने वाले कथित तौर पर एक सौदे में श्रृंखला के लिए दौड़ रहे हैं किएफ1मालिकोंलिबर्टी मीडियाउम्मीदें बीस गुना बढ़ जाएंगी।

के अनुसारव्यापार अंदरूनी सूत्र, वर्तमान धारकईएसपीएनखिलाफ जा रहा हैएनबीसीयूनिवर्सल,वीरांगना, तथाNetflix2023 से फॉर्मूला 1 कवरेज लेने के लिए। डिज़नी वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में फॉर्मूला 1 दौड़ को प्रसारित करने के लिए प्रति वर्ष $ 5 मिलियन का भुगतान कर रहा है और जब उन्होंने $ 70 मिलियन की बोली लगाई है, लिबर्टी मीडिया अब प्रति वर्ष $ 100 मिलियन की मांग कर रहा है।

सभी चार कंपनियों से फॉर्मूला 1 में निवेश करने की प्रेरणा है। ईएसपीएन और नेटफ्लिक्स श्रृंखला की इतनी अधिक लोकप्रियता के लिए श्रेय के पात्र हैं। ईएसपीएन शायद ज्यादा भुगतान नहीं कर रहा है और स्काई स्पोर्ट्स के यूके फीड का उपयोग करने से उन्हें कुछ पैसे बच जाते हैं लेकिन अभ्यास और योग्यता के दौरान न्यूनतम विज्ञापनों के साथ-साथ दौड़ वाणिज्यिक मुक्त होती है। इसने यूएस स्थित F1 प्रशंसकों से बहुत अधिक सद्भावना पैदा की है और योजना के साथप्रसारण को वाणिज्यिक मुक्त रखें, अधिकांश प्रशंसक संभवतः चीजों को यथावत रखना चाहते हैं।

नेटफ्लिक्स के पास लाइव स्पोर्ट्स नहीं हैं, लेकिन फॉर्मूला 1 के साथ उनका बड़ा प्रभाव रहा हैजीवित रहने के लिए ड्राइव . जबकि शो भारी नाटकीय है, और इसमें हैकुछ ड्राइवरों को रगड़ागलत तरीका , साज़िश और संघर्ष ने वास्तव में दौड़ देखने से पहले कई नए प्रशंसकों के लिए एक परिचय के रूप में कार्य किया है। जबकि नेटफ्लिक्स के उच्च अधिकारी बात कर रहे हैंF1 अधिकारों के लिए बोली लगाना पिछले एक साल में, स्टॉक की कीमतों में गिरावट और ग्राहकों में गिरावट के कारण कंपनी में थोड़ा बदलाव आया है। यह देखते हुए कि, साथ ही Apple और Amazon ने खेल के अधिकार खरीदे हैं, यह समझ में आता है कि लाइव स्पोर्ट्स में अपना प्रवेश शुरू करने के लिए खेल के साथ उनका सबसे करीबी रिश्ता है।

एनबीसी दो कारणों से समझ में आता है। एक, ईएसपीएन से पहले चार वर्षों में नेटवर्क के अधिकार थे और यह उनके साथ क्रॉस-प्रमोशन करने का एक अच्छा तरीका हो सकता हैइंडीकार कवरेज। दो,कॉमकास्टमालिकआसमानी खेल इसलिए एक नेटवर्क प्रतिद्वंद्वी को अपना यूके फ़ीड उधार लेने के बजाय, वे बिचौलिए को काट सकते हैं और इसे अपने नेटवर्क पर डालने की कोशिश कर सकते हैं। अपने खेल प्रसारण के दौरान बहुत सारे विज्ञापनों के लिए एनबीसी की प्रतिष्ठा को देखते हुए प्रशंसक थोड़े चिंतित हो सकते हैं।

अमेज़ॅन शायद चार में से सबसे बड़ा "बाहरी" है, लेकिन वे ईएसपीएन और नेटफ्लिक्स के बीच एक संकर हैं। जबकि उनके पास फॉर्मूला 1 नहीं है, अमेज़ॅन प्राइम के पास कुछ न्यूयॉर्क यांकीज़ के अधिकार हैंहाँ पर खेलसाथ ही मुट्ठी भरडब्ल्यूएनबीएखेल, और एक साप्ताहिकगुरुवार की रात को एनएफएल गेमजीवित रहने के लिए ड्राइवलेकिन वे नेटफ्लिक्स से पहले F1 डॉक्यूमेंट्री स्पेस में थेग्रांड प्रिक्स ड्राइवरतथाफर्नांडोजो क्रमशः मैकलारेन और फर्नांडो अलोंसो का अनुसरण करता है।

ईमानदारी से, मेरे दृष्टिकोण से, ईएसपीएन अधिकारों को बनाए रखने के लिए प्रमुख स्थिति में है। जब तक अमेज़ॅन और नेटफ्लिक्स वास्तव में बैंक को उड़ा नहीं देते और पागल पैसे की पेशकश नहीं करते, वे F1 टीवी के कारण एक कठिन लड़ाई लड़ रहे हैं। लिबर्टी मीडिया ने ओटीटी अधिकारों को अपनी स्ट्रीमिंग सेवा के लिए रखा था कि अगर एक स्ट्रीमिंग सेवा को दौड़ दिखाना था, तो उस तरह का एफ 1 टीवी प्रो के उद्देश्य को हरा देता है, जिसकी लागत $ 80 प्रति वर्ष है।

यह ईएसपीएन और एनबीसी को छोड़ देता है और शायद इसकी लागत कम होने वाली है। मुझे लगता है कि अगर ईएसपीएन लिबर्टी मीडिया की पूछ मूल्य से मेल खाता है, तो वे बने रहेंगे। दोनों पक्षों के बीच बहुत अच्छी बात हुई है और कोई भी दरार प्रगति को धीमा कर सकती है। कहा जा रहा है, लिबर्टी मीडिया किसी भी सौदे को स्वीकार नहीं करने जा रहा है और ईएसपीएन को कम से कम करीब आने की जरूरत है। लागत में तेजी से वृद्धि के बावजूद, अन्य खेलों की तुलना में $ 100 मिलियन और न्यूनतम उत्पादन लागत अभी भी एक अच्छा सौदा है। लास वेगास में एक दौड़ जोड़ने के साथ, यह एक प्रसारण सौदा है जो ईएसपीएन के लायक हो सकता है जो कि थोड़ा और अधिक खर्च कर सकता है।

[व्यापार अंदरूनी सूत्र]

Phillip Bupp . के बारे में

द कमबैक एंड अवफुल अनाउंसिंग के लिए समाचार संपादक, मेजर लीग सॉकर के लिए सलाहकार के साथ-साथ भाड़े के लिए एक स्वतंत्र लेखक पर प्रकाश डाला। राय मेरे अपने हैं लेकिन उनसे सहमत होने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

ट्विटर पर मुझे फॉलो करें @phillipbupp